विभिन्न केबल जोड़ों के मापन के तरीके

- 2021-10-18-

विभिन्न के मापन के तरीकेकेबल जोड़
1. तापमान संवेदन केबल प्रकार तापमान माप: तापमान संवेदन केबल को केबल के समानांतर रखा जाता है। जब केबल का तापमान निश्चित तापमान मान से अधिक हो जाता है, तो सेंसिंग केबल शॉर्ट-सर्किट हो जाती है और नियंत्रण प्रणाली को एक अलार्म सिग्नल भेजा जाता है। साधारण तापमान संवेदन केबलों के नुकसान हैं: विनाशकारी अलार्म, निश्चित अलार्म तापमान, अधूरा दोष संकेत, असुविधाजनक सिस्टम स्थापना और रखरखाव, और उपकरण आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।
2. थर्मिस्टर प्रकार तापमान माप: थर्मिस्टर का उपयोग केबल के तापमान को मापने के लिए किया जा सकता है, लेकिन यह एक एनालॉग आउटपुट है। इसे सिग्नल द्वारा प्रवर्धित करने की आवश्यकता है, और ए/डी को प्राप्त करने के लिए परिवर्तित किया जाता है। प्रत्येक थर्मिस्टर को व्यक्तिगत रूप से वायर्ड करने की आवश्यकता होती है, वायरिंग जटिल होती है, और थर्मिस्टर आसान होता है। क्षति और रखरखाव की मात्रा बड़ी है, और सेंसर में स्वयं-जांच फ़ंक्शन नहीं होता है और इसे बार-बार जांचने की आवश्यकता होती है।
3. इन्फ्रारेड सेंसर तापमान माप: इन्फ्रारेड सेंसर आसपास के अंतरिक्ष में इन्फ्रारेड विकिरण ऊर्जा उत्सर्जित करने के लिए सभी वस्तुओं का उपयोग करता है जिनका तापमान पूर्ण शून्य से अधिक होता है। किसी वस्तु की अवरक्त विकिरण ऊर्जा और तरंग दैर्ध्य के अनुसार उसका वितरण उसके सतह के तापमान से निकटता से संबंधित है। इसलिए, वस्तु से निकलने वाली अवरक्त ऊर्जा को मापकर, इसकी सतह के तापमान को सटीक रूप से मापा जा सकता है।
4. थर्मोकपल प्रकार का तापमान माप: थर्मोकपल ट्रांसमिशन सिग्नल के लिए एक विशेष क्षतिपूर्ति लाइन की आवश्यकता होती है, और ट्रांसमिशन दूरी बहुत लंबी नहीं होनी चाहिए। यह वास्तविक स्थिति के लिए उपयुक्त नहीं है जहां केबल हेड की विस्तृत वितरण सतह होती है; थर्मिस्टर आमतौर पर एक प्लैटिनम प्रतिरोध होता है, जिसके लिए आम तौर पर तीन-तार संचरण और संतुलित पुल आउटपुट की आवश्यकता होती है। संचरण दूरी बहुत लंबी नहीं होनी चाहिए, और हस्तक्षेप-विरोधी क्षमता खराब है।
5. एकीकृत सर्किट प्रकार तापमान माप: कई प्रकार के एकीकृत सर्किट प्रकार तापमान माप तत्व होते हैं, जिनमें से वर्तमान आउटपुट प्रकार तत्व में एक बड़ा आंतरिक प्रतिरोध होता है और लंबी दूरी के संचरण के लिए उपयुक्त होता है। आम तौर पर, वे आकार में छोटे होते हैं और मापने के बिंदु पर एक थर्मल प्रवाहकीय सिलिकॉन राल द्वारा सील किया जा सकता है, जो जंग, आर्द्रता और उच्च तापमान के लिए प्रतिरोधी है। डेटा संचारित करने के लिए बाहरी तारों को दो तारों द्वारा बाहर निकाला जाता है, लेकिन यह माप बिंदु पर विद्युत चुम्बकीय बल से बहुत प्रभावित होता है।
6. ऑप्टिकल फाइबर वितरित तापमान निगरानी: ऑप्टिकल फाइबर वितरित तापमान माप प्रणाली एक अपेक्षाकृत उन्नत प्रणाली है। ऑप्टिकल फाइबर में प्रेषित लेजर पल्स के रिवर्स रमन स्कैटरिंग तापमान प्रभाव को उत्पन्न करके तापमान माप पूरा किया जाता है। नवीनतम ऑप्टिकल फाइबर वितरित तापमान निगरानी प्रणाली 12 किमी तक की ऑप्टिकल फाइबर लूप लंबाई और ± 1 डिग्री सेल्सियस की माप सटीकता की अनुमति देती है।
Waterproof Cable Gland